काजू खाने के ये फायदे जानकर हैराना हो जाओगे । You will be shocked knowing the benefits of eating cashew nuts

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काजू का पेड़ तेजी से बढ़ने वाला उष्णकटिबंधीय पेड़ है जो काजू और काजू का बीज पैदा करता है। काजू की उत्पत्ति ब्राजील से हुई है। किन्तु आजकल इसकी खेती दुनिया के अधिकांश देशों में की जाती है। सामान्य तौर पर काजू का पेड़ 13 से 14 मीटर तक बढ़ता है। हालांकि काजू की बौनी कल्टीवर प्रजाति जो 6 मीटर की ऊंचाई तक बढ़ता है, जल्दी तैयार होने और ज्यादा उपज देने की वजह से बहुत फायदेमंद साबित हो रहा है।

काजू को ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। काजू का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए। काजू प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा से भरपूर होता है जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।रोजाना काजू के सेवन से प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है। इसके अलावा यह कई अन्य बीमारियों के लिए फायदेमंद है। आज हम आपको काजू से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, तो चलिए जानते हैं।रोजाना काजू का सेवन करने से शरीर को ऊर्जा मिलती है। काजू प्रोटीन से भरपूर होता है जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में मदद करता है। इसके अलावा, ये प्रोटीन बालों और त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाने में मददगार होते हैं। काजू के नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल कम होता है। काजू आयरन से भरपूर होता है, इसलिए काजू के सेवन से एनीमिया दूर होता है।यदि आप नियमित रूप से 2 से 3 काजू का सेवन करते हैं, तो आपकी याददाश्त तेज हो जाएगी। काजू विटामिन बी से भरपूर होता है, इसलिए खाली पेट 2 से 3 काजू खाने और शहद का सेवन करने से स्मरण शक्ति बढ़ती है। इसके अलावा काजू में फॉस्फोरस और कैल्शियम पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

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 इसका उपयोग कहीं मीठे पकवान, तो कहीं मसालेदार व्यंजनों का जायका बढ़ाने के लिए किया जाता है। यहां आपको बता दें कि काजू का इस्तेमाल सिर्फ खाने भर तक सीमित जिससे वजन को नियंत्रित रखने में मदद मिल सकती है । इस बात का ध्यान रहे कि जो लोग पहले से ही मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं, उन्हें काजू का सेवन नहीं करना चाहिए।डायबिटीज में फायदेमंद काजू में कई पोषक तत्व होते हैं, जिनमें से एक है मैग्नीशियम। मैग्नीशियम को डायबिटीक फ्रेंड भी कहा जाता है, जो रक्त में मौजूद ग्लूकोज को स्टैबलाइज करने में मददगार हो सकते हैं। रक्त में मौजूद ग्लूकोज को स्टैबलाइज करने से डायबिटीज को नियंत्रित किया जा सकता है ।

बालों के लिए काजू

काजू में मैग्नीशियम, जिंक, आयरन और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं । काजू में मौजूद ये सभी पोषक तत्व बालों को पोषण दे सकते हैं, साथ ही बालों 

सीमित मात्रा में किया गया उपयोग ही फायदेमंद है। अधिक मात्रा में किया गया इसका उपयोग नकारात्मक परिणाम दे सकता है। काजू में सोडियम की मात्रा पाई जाती है । अगर आप जरूरत से ज्यादा काजू खाते हैं, तो शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ सकती है, जिससे उच्च रक्तचाप, स्ट्रोक और हृदय से संबंधित बीमारियां हो सकती हैं। साथ ही किडनी पर भी प्रभाव पड़ सकता है।

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