Health Tips : अनार के अद्भुत फायदे जानिए, Know the amazing benefits of pomegranate

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लाल रंग के दानों वाला यह फल अपने आप में कई तरह के विटामिन्स, पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट्स को समाहित किए होता है। अनार में कैलोरी और फैट की मात्रा कम होती है जबकि यह फाइबर, विटामिन्स और आयरन से भरपूर फल है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा अनार को सेहत के लिए विशेष फायदेमंद बनाती है।

पाचन से लेकर खून की कमी को दूर करने तक में रोजाना अनार का सेवन करना आपके लिए विशेष लाभदायक हो सकता है।

शोध से पता चलता है कि अनार के दानों में एंटीऑक्सिडेंट यौगिक मौजूद होते हैं, जो शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। शरीर से इंफ्लामेशन को कम करने और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए रोजाना अनार का सेवन करना आपके लिए विशेष लाभप्रद हो सकता है। आइए रोजाना अनार खाने से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

गंभीर हृदय रोगों से मिलती है सुरक्षा

अध्ययन से पता चलता है कि पॉलीफेनोलिक यौगिकों से भरपूर फलों का सेवन करना हृदय की सेहत को लाभ पहुंचाता है। अनार में इसकी मात्रा अधिक पाई जाती है। टेस्ट-ट्यूब अध्ययनों में पाया गया है कि अनार का अर्क धमनियों में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और सूजन को कम करने में सहायक है, जिससे रक्तचाप बढ़ने नहीं पाता है। यह दिल का दौरा और स्ट्रोक के खतरे को कम करने में सहायक है।

मस्तिष्क को स्वस्थ रखने वाला फल

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अनार का सेवन करने वाले लोगों में मस्तिष्क से संबंधित समस्याओं का जोखिम कम होता है। अनार में एलेगिटैनिन्स नामक यौगिक होते हैं, जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं और शरीर में सूजन को कम करते हैं। इसका सेवन मस्तिष्क के सूजन और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में भी आपके लिए फायदेमंद है।

कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि एलेगिटैनिन मस्तिष्क की कोशिकाओं के स्वास्थ्य को बढ़ावा देकर अल्जाइमर और पार्किंसंस रोग के जोखिम को कम कर सकता है।

पाचन के लिए फायदेमंद

पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने के लिए भी अनार का रोजाना सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। अध्ययन में पाया गया है कि अनार में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीकैंसर प्रभाव होते हैं जिन्हें आंत को स्वस्थ बनाए रखने में आपके लिए मददगार हो सकते हैं। इसके बीज में फाइबर की भी मात्रा पाई जाती है जिसे चबाकर खाने से पाचन तंत्र स्वस्थ बना रहता है साथ ही कब्ज और मल त्याग की समस्या में भी राहत मिलती है।

खून बढ़ाने में सहायक

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शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने के लिए अनार का सेवन करना विशेष लाभकारी माना जाता है। अनार कैल्शियम और आयरन दोनों का समृद्ध स्रोत हैं। यह हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है। नियमित रूप से अनार का सेवन करने वालों में एनीमिया की समस्या का जोखिम कम होता है। एनीमिया की समस्या कई तरह की गंभीर बीमारियों के जोखिम को भी बढ़ा देती है।

स्रोत और संदर्भ

Why Pomegranates Are Such a Healthy Fruit

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की न्यूज़ खबरी नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

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